कंप्यूटर पर निबंध {लघु-दीर्घ निबंध, रूपरेखा एवं अलग-अलग शब्द सीमा सहित}| Computer Essay In Hindi 2023

कंप्यूटर पर निबंध: आज कंप्यूटर व इंटरनेट का जमाना है। आज जो व्यक्ति कंप्यूटर की जानकारी रखता हैं, वह सफल भी हो पाता है और वह बेरोजगार नहीं रहता।  कंप्यूटर की ऐसी बढ़ती जरूरत और महत्ता के कारण ही सरकार ने फैसला किया कि कंप्यूटर साक्षरता मिशन द्वारा सभी को इसकी जानकारी दी जाए, ताकि लोग कंप्यूटर के महत्व को समझें और उसकी शिक्षा की ओर अग्रसर हो।

कंप्यूटर पर निबंध
कंप्यूटर पर निबंध

EssayToNibandh.com पर आज हम ‘कंप्यूटर पर निबंध’ पढ़ेंगे। जो की अलग अलग शब्द सीमा के आधार पर लिखे गए हैं। आप Computer Essay In Hindi को ध्यान से और मन लगाकर पढ़ें और समझें।

कंप्यूटर पर निबंध इन हिंदी को निम्न शब्द सीमा के आधार पर लिखा गया है-

आइये! कंप्यूटर पर निबंध लिखें को अलग अलग शब्द सीमाओं के आधार पर पढ़ें।

नोट- यहां पर दिया गया कंप्यूटर पर निबंध कक्षा(For Class) 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12,(विद्यालय में पढ़ने वाले) विद्यार्थियों के साथ-साथकॉलेज के विद्यार्थियों के लिए भी मान्य हैं।

कंप्यूटर शिक्षा का महत्व निबंध हिंदी में 5 लाइन (Importance Of Computer Education Essay In Hindi 5 Line)

1) हर साल 2 दिसंबर को विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है।

2) साक्षरता दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य है, कंप्यूटर के प्रति लोगों को जागरूक करना। 

3) आज के लाॅक डाउन के समय में देश पूरा डिजिटल होने के कारण लोगों में कंप्यूटर और ज्ञान होना अति आवश्यक है। 

4) आधुनिक कंप्यूटर का आविष्कार 1833 में इंग्लैंड के चार्ल्स बैबेज द्वारा किया गया था। 

5) कंप्यूटर के कारण मनुष्य के कार्य क्षमता में तेजी से वृद्धि हुई है, क्योंकि सैकड़ों व्यक्तियों का काम कंप्यूटर अकेला ही कर लेते हैं। 

मानव ने कंप्यूटर बनाया है,
जीवन में बड़ा बदलाव आया है।

कंप्यूटर पर निबंध 100 शब्द (Essay On Computer In Hindi 100 Words)

आखिर ऐसा क्या बड़ा कारण है, जो हमारे देश को कंप्यूटर साक्षरता अभियान चलाना पड़ रहा है। पूरे विश्व में धीरे-धीरे करके तकनीकी शक्ति का विकास हो रहा है। सभी देश चाहते हैं कि उनके टेक्निकल पावर बाकी देशों की तुलना में ज्यादा हो। ऐसे ही टेक्निकल पावर है, कंप्यूटर। एक कंप्यूटर में 100 आदमियों से ज्यादा तेज कार्य करने की क्षमता होती है।

कंप्यूटर को हम चलाना सीखे,
आओ हम सब आगे बढ़ना सीखे।

आज देश का 70 परसेंट काम कंप्यूटर के द्वारा पूरा हो रहा है, इसलिए यह आवश्यक है कि सभी को कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए। कंप्यूटर ही देश का भविष्य है और देश की प्रगति का एक बेहतरीन साधन है। इसलिए देश के प्रत्येक व्यक्ति को इसके बारे में पूरी जानकारी होनी ही चाहिए। कंप्यूटर के द्वारा घंटो का काम मिनटों में हो जाता है। 

आज कंप्यूटर व इंटरनेट का जमाना है। आज जो व्यक्ति कंप्यूटर की जानकारी रखता हैं, वह सफल भी हो पाता है और वह बेरोजगार नहीं रहता।  कंप्यूटर की ऐसी बढ़ती जरूरत और महत्ता के कारण ही सरकार ने फैसला किया कि कंप्यूटर साक्षरता मिशन द्वारा सभी को इसकी जानकारी दी जाए, ताकि लोग कंप्यूटर के महत्व को समझें और उसकी शिक्षा की ओर अग्रसर हो। 

कंप्यूटर है मुझे सबसे प्यारा,
है यह तो सबसे न्यारा।

भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व प्रत्येक वर्ष 2 दिसंबर को विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाता है। भारत सरकार यही चाहती है कि देश के सभी युवा लोग कंप्यूटर प्रशिक्षण लेकर अपने ज्ञान को और अधिक विकसित करें और देश के भविष्य को और बेहतर बनाएं।

कंप्यूटर पर निबंध 150 शब्द (Essay On Computer In Hindi 150 Words)

पूरे विश्व में लोगों को कंप्यूटर का महत्व बताने और उन्हें कंप्यूटर की शिक्षा दिलवाने के लिए हर वर्ष 2 दिसंबर को विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है। आज कंप्यूटर ज्ञान का महत्व बहुत ही ज्यादा है, खासतौर पर युवा पीढ़ी के लिए। वर्तमान समय में हर चीज धीरे-धीरे करके डिजिटल हो रही है।

पहले जो सामान लोग बाजार से लाने जाते थे, आज वह सामान घर पर बैठे-बैठे ऑनलाइन मंगवाया जा सकता है। पहले स्कूलो के दस्तावेजों, किसी कार्यालय के दस्तावेजों या फिर किसी भी अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों को रखने के लिए बहुत बड़ी-बड़ी फाइलें बनती थी।

जिनका हिसाब किताब रखना बड़ा ही मुश्किल होता था। लेकिन अब सारा डाटा कंप्यूटर में फिट कर दिया जाता है और जब जिस चीज की जरूरत होती है, वह कंप्यूटर के जरिए हम तुरंत प्राप्त कर लेते हैं।

कंप्यूटर सीखते जाओ,
आधुनिकता का ज्ञान लेते जाओ।

कंप्यूटर ने इस बड़ी समस्या को बहुत जल्दी हल कर दिया। आजकल लोग अपनी फाइलें कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर अपने फोन पर ही बना लेते हैं। इसीलिए लोगों को कंप्यूटर ज्ञान की आवश्यकता होती है।

कंप्यूटर साक्षरता क्या होती है?

कंप्यूटर का ज्ञान होना ही कंप्यूटर साक्षरता कहलाता है। भारत सरकार भी कंप्यूटर के इस महत्व को समझते हुए लोगों को जागरूक करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। 

कंप्यूटर सिर्फ आज की जरूरत ही नहीं है, बल्कि यह लोगों के लिए बहुत फायदेमंद भी है। लोगों के रोजगार के लिए भी कंप्यूटर का ज्ञान अत्यंत आवश्यक है।

सारे काम कंप्यूटर से ही आज के समय में हो रहे हैं, यदि बैंक में किसी व्यक्ति को नौकरी चाहिए तो उसे कंप्यूटर के बारे में जानकारी होनी चाहिए तभी उसे वहां नौकरी मिलती है।

जब से कंप्यूटर आया है,
जीवन में बदलाव लाया है।

केवल बैंक ही नहीं बल्कि अस्पतालों, ऑफिसों, स्कूल के कार्यालयों, कोचिंग इंस्टीट्यूट, व्यापार, दुकानों आदि हर जगह कंप्यूटर की उपयोगिता है। इसलिए कंप्यूटर शिक्षा की मांग दिन-पर-दिन बढ़ती जा रही है।

यदि व्यक्ति कंप्यूटर ज्ञान से परिचित है, तो वह कहीं भी नौकरी कर सकता है। साल 2019 में आई बीमारी कोरोनावायरस ने सभी को हिला कर रख दिया।

इस बीमारी के कारण सभी के व्यापार बंद हो गए और सभी को घर बैठना पड़ा, क्योंकि यह एक बहुत ही खतरनाक महामारी है। अब ऐसे समय में जब सबके काम बंद है, तो सभी अपने घर पर बैठे कंप्यूटर या लैपटॉप से अपना काम पूरा कर रहे हैं। तो आज के समय में कंप्यूटर की जरूरत इतनी ज्यादा है कि जिसे इसकी नॉलेज है, केवल वही अपने परिवार का खर्चा चला सकता है।

पल भर में काम कर लेता है,
कंप्यूटर हमारा समय बचा लेता है।

इसलिए कंप्यूटर बहुत ही महत्वपूर्ण हो चुका है और कंप्यूटर साक्षरता उससे भी ज्यादा, इसलिए कंप्यूटर की शिक्षा पर लोगों को ध्यान देना चाहिए और सभी को कंप्यूटर की शिक्षा लेनी चाहिए। आज हर जगह केवल कंप्यूटर और इंटरनेट का ही महत्व है।

इंटरनेट के जरिए लोग अपना करियर बना रहे हैं और अपने अपना नाम बना रहे हैं, इसलिए कंप्यूटर साक्षरता सभी के लिए अत्यंत आवश्यक है और सभी को इसके बारे में जानना चाहिए।

कंप्यूटर पर निबंध 200 शब्द Hindi

प्रस्तावना

आज यदि हम अपने चारों ओर ध्यान दें तो हमें एक बहुत ही मजबूत नेटवर्क दिखाई देता है, वह है कंप्यूटर नेटवर्क। वर्तमान समय में बैंक, रेलवे, हवाई सेवा, डाक सेवा, उद्योग आदि हर जगह कंप्यूटर का ही नाम है।

हमें उन इंसानों को धन्यवाद देना चाहिए, जिन्होंने कंप्यूटर जैसे उपकरण का आविष्कार किया। बटन दबाने की देर है और हमारा काम सेकण्ड्स में हो जाता है और हमें इस पर ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ती।

कंप्यूटर और विज्ञान में संबंध

कंप्यूटर को वैज्ञानिक तकनीकों द्वारा बनाया गया था, ताकि उससे काफी सारी मनुष्यों की जरूरतें पूरी की जा सके। लेकिन आज कंप्यूटर वैज्ञानिक जरूरतों को भी पूरा कर रहा है। वैज्ञानिकों की खोज में योगदान दे रहा है। पृथ्वी के एक छोर पर हम दूसरे छोर की जानकारी मिनटों में ही हासिल कर लेते हैं। आज हम चांद पर भी पहुंच चुके हैं।

ब्रह्मांड में होने वाली हर एक बात की जानकारी हमें मिल जाती है। जब से कंप्यूटर प्रणाली विकसित हुई है तब से हमें बहुत सी सुविधाएं प्राप्त हुए हैं और हर क्षेत्र में तरक्की हुई है। कंप्यूटर के द्वारा वैज्ञानिक ब्रह्मांड से जुड़ी घटनाएं पलक झपकते ज्ञात कर लेते हैं। आजकल तो ज्योतिष शास्त्र भी कंप्यूटर द्वारा गणना करता है। 

पुलिस, सीआईडी विभाग और सेना के लिए कंप्यूटर एक महत्वपूर्ण देन है, क्योंकि यह उनके कार्य में अत्यंत ही योगदान देता है। मेडिकल के क्षेत्र में भी तमाम परीक्षणों में कंप्यूटर ने अपना विशेष योगदान दिया है।

ऑपरेशन में भी कंप्यूटर का यूज किया जाता है। आज के युग में कंप्यूटर की जानकारी अत्यंत आवश्यक है, इसीलिए कंप्यूटर साक्षरता भी सभी के लिए अत्यंत आवश्यक हो चुकी है।

कंप्यूटर और इंटरनेट

विश्व में कहीं की भी जानकारी हो कंप्यूटर के माध्यम से वह हमें तुरंत प्राप्त हो जाती है। तभी तो इसे इतना महत्व दिया जाता है। किताबें, समाचार पत्र, फिल्म हर चीज यहां तक की शिक्षा के क्षेत्र में भी कंप्यूटर अति-सहायक है।

छात्रों के लिए इसमें ज्ञानवर्धक किताबें एवं प्रश्न-पत्र उपलब्ध है। कंप्यूटर पर फिल्म इंडस्ट्री भी निर्भर करती है, क्योंकि इसी के द्वारा फिल्मों में एडिटिंग की जाती है और उसमें इफेक्ट्स भी डाले जाते हैं।

कंप्यूटर के भाग

सिस्टम यूनिट, सीपीयू, मदरबोर्ड, मॉनिटर, कुंजीपटल, माउस इत्यादि सभी कंप्यूटर के भाग है।

निष्कर्ष

कंप्यूटर आज अनगिनत रूप से कार्य कर रहा है। कंप्यूटर के कार्य सराहनीय है। कंप्यूटर का संबंध विज्ञान से भी है और कंप्यूटर इंटरनेट के जरिए लोगों को काफी सुविधाएं प्रदान कर रहा है। अस्पतालों में और कार्यालयों में हर जगह कंप्यूटर का प्रयोग होता है।

बच्चों को शिक्षा के लिए और बैंकों में भी हर जगह पर कंप्यूटर का उपयोग होता है और आज के समय में सभी लोग घर बैठे कंप्यूटर के द्वारा ही काम कर रहे हैं। इसलिए कंप्यूटर शिक्षा का जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा प्रचार-प्रसार करना चाहिए।

कंप्यूटर पर निबंध 250 शब्द (Essay On Computer In Hindi 250 Words)

प्रस्तावना

जैसे आज कंप्यूटर भविष्य की नींव बन चुका है। कंप्यूटर में नेटवर्क भी एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। नेटवर्क की आवश्यकता उतनी ही महत्वपूर्ण जितनी कंप्यूटर की। जहां कंप्यूटर नेटवर्किंग से कई सारे लाभ भी मिलते हैं, तो इससे हानियां भी होती हैं। फिर भी नेटवर्क की विशेषताएं कम नहीं होती।

नेटवर्क का उपयोग कई प्रकार से किया जाता है। दो या दो से अधिक परस्पर जुड़े हुए कंप्यूटर या अन्य डिजिटल युक्तियों और उन्हें जोड़ने वाली व्यवस्था को कंप्यूटर नेटवर्क कहते हैं। जो कंप्यूटर नेटवर्किंग से जुड़े होते हैं, वह कंप्यूटर आपस में सूचनाओं का आदान-प्रदान इलेक्ट्रॉनिक रूप से करते हैं।

कंप्यूटर नेटवर्क के उपयोग

कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग कई क्षेत्रों में होता है। जैसे- संसाधन बंटवारे में, सूचना बंटवारे में, व्यक्ति से व्यक्ति संचार में तथा इलेक्ट्रॉनिक व्यवसाय आदि में।

इसके उपयोग निम्न इस प्रकार हैं-

1. व्यक्ति से व्यक्ति के संचार में

जैसे ईमल, वीडियो कांफ्रेंसिंग इत्यादि। यह नेटवर्किंग का एक उदाहरण है, जिसमें एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से ईमेल के द्वारा या वीडियो कांफ्रेंस के द्वारा बात करता है। 

2. सूचना बंटवारा

यह नवीनतम डाटा के बारे में सब कुछ अप-टू-डेट रखता है। यह सब कुछ एक ही फाइल में रखा होता है, ना कि फाइल की कॉपी बनाने की आवश्यकता होती है, जो तुरंत पुरानी भी हो जाती है। जैसे- डेटाबेस रिकॉर्ड इत्यादि।

कंप्यूटर नेटवर्किंग की आवश्यकता

यह प्रोसेसर के बीच एक आंतरिक प्रक्रिया का संवाद प्रदान करता है। यह केंद्रीय प्रबंधन और नेटवर्क संसाधनों का आवंटन भी प्रदान करता है। यह सामान उपकरणों और सॉफ्टवेयर के बीच अनुकूलता प्रदान करता है, तथा संसाधनों जैसे सूचना या प्रोसेसर का वितरण भी प्रदान करता है।

कंप्यूटर नेटवर्किंग से लाभ

नेटवर्क, फाइलों को आपस में बांटने पर या फिर हस्तांतरित करने पर एक बहुत तेज प्रक्रिया होती हैं। नेटवर्क की अनुपस्थिति में फाइल फ्लॉपी डिस्क पर कॉपी करके एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर भेज दी जाती हैं, किसी नेटवर्क की उपस्थिति एक ईमेल प्रणाली को स्थापित करने के लिए आवश्यक हार्डवेयर प्रदान करता है। एक नेटवर्क पर फाइल और प्रोग्राम्स को कॉपी की संज्ञा दी जाती है। ताकि आपको प्रोग्राम को अवैध रूप से कॉपी किए जाने के बारे में चिंता न करनी पड़े।

कंप्यूटर नेटवर्किंग से हानियां

इससे हमें कई प्रकार की हानियों होती है, जैसे – शुरुआत में कंप्यूटर नेटवर्क लगाते समय काफी खर्चीला आता है, जबकि यह बाद में समय की और पैसे की बचत करता है।

परन्तु शुरुआत में इसका मूल्य काफी ज्यादा होता है। केबल नेटवर्क कार्ड और सॉफ्टवेयर खर्चीले होते हैं और स्थापना में भी तकनीकी विशेषज्ञ की सेवा की आवश्यकता पड़ सकती हैं। नेटवर्क का उचित रख-रखाव व्यापक समय और विशेषता का मोहताज होता है।

निष्कर्ष

कंप्यूटर नेटवर्किंग से लाभ भी अत्यंत है और इसकी हानियां भी हैं। फिर भी कंप्यूटर नेटवर्क लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। सभी कार्यों में नेटवर्किंग का उपयोग किया जाता है। नेटवर्किंग से काफी सारे काम आसानी से हो जाते हैं।

यह अलग बात है शुरुआत में नेटवर्किंग की स्थापना की जाती है, तो इसमें काफी पैसे खर्च होते हैं। मगर धीरे-धीरे यह अच्छे से काम करता है और पैसे की समस्या भी नहीं आती। नेटवर्किंग आज एक बहुत बड़ा स्रोत है लोगों की आमदनी का।

Computer Essay In Hindi,
Computer Per Nibandh
Computer Essay In Hindi

कंप्यूटर पर निबंध 300 शब्द (Essay On Computer In Hindi 300 Words)

प्रस्तावना

आज कंप्यूटर ने सारे विश्व को अपने आकर्षण में बांध लिया है। आज हर जगह पर कंप्यूटर का बोलबाला है। आज कंप्यूटर ही है, जो विद्यार्थियों की रुचि का केंद्र भी है।

भारत में तेजी से कंप्यूटर का विकास हो रहा है। वर्तमान समय में सभी का यही मानना है कि यदि कंप्यूटर ना होगा, तो देश का विकास संभव नहीं। इसीलिए हर क्षेत्र में केवल कंप्यूटर के गुणगान किए जा रहे हैं।

पूरे विश्व में कंप्यूटर शिक्षा पर बल दिया जाता है। भारत ने भी इस क्षेत्र में काफी तरक्की कर ली है और लोगों को कंप्यूटर शिक्षा के लिए जागृत कर रहा है।

आधुनिक युग में कंप्यूटर का जीवन में बहुत महत्व है। लगभग सभी प्रकार के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण है, जैसे कि- शिक्षा का क्षेत्र, वैज्ञानिक क्षेत्र, व्यवसाय क्षेत्र, प्रकाशन का क्षेत्र, मनोरंजन का क्षेत्र, सरकारी तथा गैर-सरकारी क्षेत्र आदि।

कंप्यूटर का महत्व है-

मनोरंजन के क्षेत्र में कंप्यूटर का महत्व

कंप्यूटर का मनोरंजन के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण स्थान है। वर्तमान समय में सिनेमा, दूरदर्शन और आकाशवाणी पर इसकी सहायता से आकर्षक और ज्ञानवर्धक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाते हैं। बच्चे तरह-तरह की चीजें कंप्यूटर के माध्यम से खेलते-खेलते सीख जाते हैं।

कंप्यूटर में तरह-तरह के वीडियो खेल होते हैं, जो लोगों को अपनी और आकर्षित करते हैं और उन्हें अच्छे लगते हैं। कंप्यूटर में हम हर प्रकार की वीडियो की एडिटिंग कर सकते हैं। कंप्यूटर मनोरंजन का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है।

वैज्ञानिक क्षेत्र में कंप्यूटर का महत्व

वैज्ञानिकों के कार्य के क्षेत्र में कंप्यूटर का महत्व पूर्ण स्थान है। नए-नए आविष्कार करने में तथा नई-नई चीजों की खोज करने में कंप्यूटर अत्यंत ही आवश्यक भूमिका निभा रहा है। वैज्ञानिकों के विभिन्न प्रकार के ऐसे विश्लेषण है, जिसे कंप्यूटर कुछ ही सेकंड में या कुछ ही मिनटों में समाप्त कर देता है।

कंप्यूटर के द्वारा आसानी से और जल्दी परिणाम मिल जाते हैं। कंप्यूटर के पास हम जो भी डाटा रखते हैं, वह उसे सुरक्षित रखता है और कोई किसी भी प्रकार का डाटा डिलीट नहीं हो पाता। वैज्ञानिकों ने सीपीयू को ‘कंप्यूटर का दिमाग‘ कहा है। कंप्यूटर के माध्यम से बड़ी-बड़ी गणना आसानी से कर सकते हैं। कंप्यूटर वैज्ञानिक कि क्षेत्र में हमेशा से अपना योगदान देता रहा है।

शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का महत्व

आज कंप्यूटर का महत्व शिक्षा के क्षेत्र में काफी ज्यादा है। शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर ने बहुत ही तरक्की कर ली है, इसीलिए बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा भी दी जाती हैं। इसके द्वारा विश्व भर का ज्ञान घर में पी. सी. की स्क्रीन पर झलकता दिखाई देता है।

कंप्यूटर से शिक्षा के बाद लोगों को ज्यादा पुस्तकें रखने की जरूरत नहीं पड़ती। लोग इंटरनेट के द्वारा पुस्तकों को कंप्यूटर में ही डाउनलोड कर लेते है। या फिर पीडीएफ फाइल के द्वारा डाउनलोड कर ली जाती है। आजकल बच्चे लाइब्रेरी में जाकर पुस्तकें ढूंढने के बजाय कंप्यूटर में बैठकर बुक पढ़ने में ज्यादा दिलचस्पी रखते है।

कंप्यूटर में जितने भी पुस्तकें डाउनलोड की जाती हैं, उन्हें किसी प्रकार से नष्ट होने का खतरा नहीं होता और वे सुरक्षित होती हैं। इंटरनेट के द्वारा पूरे विश्व में शिक्षा की बढ़ोतरी हो रही है और इंटरनेट खुद में एक स्कूल बनने की क्षमता रखता हैं।

व्यवसाय के क्षेत्र में कंप्यूटर का महत्व

व्यवसाय के क्षेत्र में भी कंप्यूटर ने तरक्की कर ली है। जिन कार्यों को पहले करने के लिए लोग रखे जाते थे, आज उन्हें कामों को कंप्यूटर के लिए द्वारा तीव्र गति से किया जाता है। जैसे पहले हिसाब-किताब, लेखा-जोखा करने के लिए कर्मचारी नियुक्त किए जाते थे।

किंतु आज उनकी जगह कंप्यूटर ने ले ली है। कंप्यूटर मनुष्य से तीव्र गति में कार्य भी करता है और उसमें त्रुटि की संभावना भी नहीं रहती और वह कभी थकता भी नहीं और जो भी व्यक्ति कंप्यूटर में बैठकर काम करता है, उसे जल्दी से थकान भी महसूस नहीं होती। वह बहुत ज्यादा काम को बहुत ही कम समय में और शीघ्रता से कर लेता है।

निष्कर्ष

आज कंप्यूटर का पूरा विश्व में बोलबाला है। कंप्यूटर अपने विशेषताओं के दम पर सभी का प्रिय बन चुका है। आज ना केवल शिक्षा के क्षेत्र में, व्यवसाय के क्षेत्र में और मनोरंजन के क्षेत्र में बल्कि इसके अलावा कंप्यूटर का महत्व सरकारी क्षेत्रों में भी है और गैर-सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर का उपयोग है, प्रकाशन के क्षेत्रों में भी इसका उपयोग किया जाता है। वर्तमान समय में कंप्यूटर एक महत्वपूर्ण उपकरण है।

कंप्यूटर की शिक्षा लेना सभी के लिए अत्यंत ही आवश्यक है, जिन लोगों ने आज कंप्यूटर का महत्व नहीं समझा भविष्य में उन्हें अत्यंत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। कोई भी देश ऐसी स्थिति अपने देश में नहीं चाहेगा, इसीलिए संपूर्ण विश्व 2 दिसंबर को विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाता है। ताकि उसके देश में कोई भी व्यक्ति ऐसा ना हो जिसे कंप्यूटर के बारे में कोई जानकारी ना हो।

Computer Ka Mahatva Essay In Hindi 400 Words |
computer per nibandh

प्रस्तावना

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है। यह पहले केवल गणना के लिए उपयोग किया जाता था, मगर समय के साथ इसकी उपयोगिता और आवश्यकता बढ़ी है। आज कंप्यूटर में अनेक विशेषताएं हैं जिसके द्वारा लोगों को काम करने में काफी सरलता मिलती है।

कंप्यूटर की कार्य प्रणाली अत्यंत रोचक है तथा सरल है। कंप्यूटर के 2 भाग होते हैं, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर और उनके भी अपने-अपने कार्य होते हैं। कंप्यूटर सीखना लोगों के लिए अत्यंत आवश्यक है क्योंकि यह उनके भविष्य को सफल बनाने का एक साधन है।

कंप्यूटर की विशेषता

कंप्यूटर की अनेक विशेषताएं है, जिसके द्वारा लोग अपने कार्य संपन्न करते हैं। कंप्यूटर अपनी विशेषताओं की वजह से ही हर क्षेत्र में आगे है। इसके अनेक विशेषताएं निम्न प्रकार है-

गति

कंप्यूटर की यदि गति की बात करें तो यह मनुष्य से कहीं तेज है। मनुष्य को किसी भी कार्य को करने में जहां 5 से 10 मिनट लग जाते हैं,  वही उसी कार्य को करने में कंप्यूटर को कुछ ही सेकंड लगते है।

कंप्यूटर प्रोसेसर की स्पीड को हर्ट्ज में मापते हैं। कंप्यूटर की गति काफी तेज होती है और यह तो इस बात से पता लगाया जा सकता है, कि आज कंप्यूटर नैनो सेकंड 10 की घात -9 सेकंड में गणना करता है।

भंडारण क्षमता

कंप्यूटर में स्थाई भंडारण क्षमता भी होती और विशाल भंडारण क्षमता भी होती है। कंप्यूटर में भंडारित सूचना को तीव्र गति से प्राप्त करने की शक्ति भी होती है।

कंप्यूटर में जो मेमोरी लगाई जाती है उसका प्रयोग डाटा, सूचना और निर्देशों को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर सूचना इलेक्ट्रॉनिक तरीके से संग्रहित करता है।

इसलिए जो सूचना हम उसमें स्टोर करके रखते हैं, उसके समाप्त होने की संभावना काफी कम हो जाती है। कंप्यूटर में जो विशाल भंडारण क्षमता होती है, उसके अंदर आंतरिक और बाह्य में संग्राहक माध्यमों में असीमित डाटा और सूचनाओं को संग्रहित किया जा सकता है। कंप्यूटर में यह कम स्थान घेरते हैं और सूचनाओं का संग्रहण आराम से कर सकते हैं।

इनकी जो भंडारण क्षमता होती वह विशाल और असीमित होती है। कंप्यूटर में हम जो भी चीजें स्टोर करके रखते हैं, उसे हम कुछ ही सेकंड में रैम के द्वारा प्राप्त कर लेते हैं। कंप्यूटर में हम किसी भी सूचना को बहुत ही तीव्र गति से लगभग कुछ ही सेकंड में प्राप्त कर सकते हैं।

शुद्धता

कंप्यूटर एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जिसमें ऐसे-ऐसे उपकरण लगाए गए हैं जिससे कि वह अपना कार्य बिना किसी त्रुटियों के कर लेता है और बहुत ही कम समय में उस कार्य को संपन्न कर देता है। कंप्यूटर जो भी कार्य करता है, वह त्रुटि रहित होता है।

यदि कभी कंप्यूटर के कार्य में कोई त्रुटि पाई जाती है, तो इसका यह मतलब है कि या तो यूजर ने कुछ गलत चीजें डाल दी है या फिर कंप्यूटर में कोई समस्या आ गई है। कभी-कभी कंप्यूटर वायरस के कारण भी त्रुटि कर सकता हैं। बाकी कंप्यूटर हमेशा सही और शुद्धतम रूप से गणना करता है।

जल्द निर्णय लेने की क्षमता और पुनरावृति

कंप्यूटर में किसी भी परिस्थिति को जल्दी समझ कर उसके आधार पर निर्णय लेने की क्षमता काफी तेज होती है, जबकि ऐसा मनुष्यों में नहीं होता। कंप्यूटर सभी कंडीशन को देखते हुए उसी के आधार पर सही निर्णय काफी जल्दी ले लेता है। हम कंप्यूटर से एक ही काम को बार-बार बिना किसी त्रुटि के करा सकते हैं।

गोपनीयता

कंप्यूटर में यदि हम कोई चीज गोपनीय रखना चाहते हैं, तो यह हमारे लिए बहुत ही आसान हो जाता है, क्योंकि हम उसमें पासवर्ड लगा देते हैं। पासवर्ड लगाने से कंप्यूटर पासवर्ड को सेव करके रख लेता है और जब हम पासवर्ड डालेगे, तभी वह उस फाइल को खोलता है, जिसमें हमने पासवर्ड लगाया है। यदि कोई और उस फाइल को खोलना चाहता है तो वह उसे नहीं खोल सकता। इस तरह से हमारा डॉक्यूमेंट सुरक्षित हो जाता हैं।

विश्व कंप्यूटर साक्षरता पर भाषण

कंप्यूटर एक अद्भुत मशीन है। इसके आविष्कार से दुनिया में एक क्रांति आ गई। कंप्यूटर के माध्यम से आज कठिन से कठिन कार्य करना भी सरल हो गया है। आज फाइलों का हिसाब किताब भी कंप्यूटर पर हो रहा है। बैंक और कार्यालयों का सारा काम कंप्यूटर के कारण सरल हो चुका है। सभी लोग आज कंप्यूटर को काम में लेते हैं। आज सभी लोग कंप्यूटर के कारण नई बुलंदियों तक पहुंच रहे हैं।

कंप्यूटर मनुष्य की एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। यह मानव मस्तिष्क की तरह ही है। कंप्यूटर कई तरह से काम करता है, यह हर चीज को नियंत्रित कर लेता है।

चाहे वो वहनों के आवागमन को नियंत्रित करना हो या फ़िर हवाई यात्रा और यह रेल यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग करना। कंप्यूटर के कारण लोगों का कामकाज काफी सरल हो गया है।

बड़ी-बड़ी कंपनियां कंप्यूटर के जरिए लाखों करोड़ों का हिसाब कर देती है और कंप्यूटर के कारण शेयर बाजार भी काफी बढ़ा हुआ है। कंप्यूटर के उपयोग अनेक है।

आजकल अखबारों, पुस्तकों आदि में छपाई के लिए भी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है। कई सारे उपग्रह, मिसाइलें, रॉकेट आदि कंप्यूटर की सहायता से ही कंट्रोल किए जाते हैं। कंप्यूटर का अंतरिक्ष की दुनिया में भी बहुत महत्व है।

20 वीं सदी में सूचना के क्षेत्र में कंप्यूटर की वजह से तीव्र गति आई थी। आज कंप्यूटर के कारण करोड़ों लोगों को रोजगार प्राप्त हो रहे हैं। लोग घर बैठे काम कर रहे हैं।

भारत में पढ़े – लिखे लोगों को रोजगार के नए अवसर कंप्यूटर के द्वारा ही प्राप्त हो रहे है। स्कूलों, कॉलेजों की पढ़ाई आज कंप्यूटर, इंटरनेट, मोबाइल फोन के द्वारा ही दी जा रही है। कंप्यूटर के कारण ही भारत में भी सूचना प्रौद्योगिकी का आरंभ हुआ।

भारतीय इंजीनियरों और टेक्नीशियनों का कोई जवाब नहीं है। इसीलिए पूरी दुनिया में भारतीय इंजीनियरों और टेक्नीशियन की मांग बढ़ रही है। कंप्यूटर के जरिए इंटरनेट पर सैकड़ों वेबसाइटों का आरंभ हुआ है।

आज कंप्यूटर पूरी दुनिया में हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवा रहा है। हिंदी को भी कंप्यूटर के कारण ही विकास मिला है।

आज पूरी दुनिया में हिंदी भाषा केवल कंप्यूटर के कारण जानी जाती है। हिंदी भाषा के विकास में कंप्यूटर का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। कंप्यूटर के कारण ही आज लोग एक दूसरे से संपर्क में आ रहे हैं और दूर बैठे लोग बातचीत कर लेते हैं। 

आजकल कंप्यूटर के कारण लोगों काफी सुविधा हो रही है। इसीलिए कंप्यूटर शिक्षा अत्यंत आवश्यक है, ताकि जिन लोगों को अभी कंप्यूटर के बारे में नही पता वो भी कंप्यूटर सीखें और अपने जीवन को सुविधाजनक बनाएं।

निष्कर्ष

आधुनिक जीवन में कंप्यूटर शिक्षा का बहुत ही महत्व है। कंप्यूटर के कारण आज मनुष्य का जीवन सरल हो चुका है और आजकल सभी लोग अपने कार्य को घर बैठे कर पा रहे हैं और बच्चे भी घर बैठे शिक्षा ग्रहण कर पा रहे हैं।

आज कंप्यूटर का प्रचार प्रसार बहुत तेज गति से हो रहा है। कंप्यूटर के बिना हम अच्छे भविष्य की कामना भी नहीं कर सकते है।

आधुनिक समय में बीमारी के कारण लोग बाहर नहीं जा सकते, अस्पताल नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे समय में घर बैठे लोग इंटरनेट के माध्यम से ही डॉक्टर से सलाह लते हैं, अपने सारे सामान मंगवाते हैं। इसीलिए कंप्यूटर शिक्षा बहुत आवश्यक है।

क्योंकि जिन्हें कंप्यूटर का ज्ञान नहीं है, वह इन सभी सुविधाओं का लाभ नही उठा पा रहे हैं और यदि वे इस शिक्षा के महत्व को समझेंगे तो वो भी अपने परिवार का जीवन सुरक्षित रख पाएंगे।

कंप्यूटर पर निबंध 500 शब्द

प्रस्तावना

कंप्यूटर से काम करवाना और उसे सही तरीके से चलाना आना, यह हमारी सबसे बड़ी जरूरत है। क्योंकि यह आज हम सभी के जीवन का अहम हिस्सा बन गया हैं। इसके अनेक लाभ हैं और इसकी हानियां भी हैं, फिर भी इसकी आवश्यकता सभी को है। इसे कैसे चलाना है और यह क्या है, यह बहुत कम लोगों को ही पता है। 

लेकिन देश की तरक्की के लिए सभी को कंप्यूटर चलाना आना चाहिए। सभी को इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी होनी चाहिए। देश को एक सफल भविष्य देने के लिए और इसकी प्रगति के लिए कंप्यूटर का अत्यंत महत्व है। इसीलिए सरकार ने फैसला किया कि देश में कंप्यूटर साक्षरता अभियान चलाया जाए।

इस अभियान से लोगों को कंप्यूटर शिक्षा के बारे में जानकारी मिलेगी और वह अपने बच्चों को भी कंप्यूटर सीखने के लिए भेजेंगे। कंप्यूटर का महत्व और इसका इतिहास सभी को जानना बहुत आवश्यक है। कंप्यूटर का हमारे देश में तथा पूरी दुनिया में जितना भी योगदान है, वह सराहनीय है।

कंप्यूटर का इतिहास

विश्व का पहला कंप्यूटर अबेकस था, जो कि केवल गणना करने के काम में आता था। धीरे-धीरे कंप्यूटर मे काफी बदलाव किए गए और भारत का पहला सुपर कंप्यूटर परम 10,000 बना। चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का जनक कहा जाता है। ये इंग्लैंड के रहने वाले थे और आधुनिक कंप्यूटर के जनक थे। पहले कंप्यूटर का उपयोग केवल गणना के लिए किया जाता था।

लेकिन धीरे-धीरे करके इसमें बदलाव किए गए और आज के समय में हर जरूरत थी किसी चीजों के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर सभी प्रकार की सभी प्रकार के कार्य करने में सक्षम है। यह घंटों का काम मिनटों में ही कर लेता है और इंसान से कहीं तीव्र गति है इसकी। कंप्यूटर कभी नहीं थकता और निरंतर कार्य करता रहता है। सीपीयू को कंप्यूटर का मस्तिष्क कहते हैं।

कंप्यूटर का योगदान

आज कंप्यूटर ने सभी क्षेत्रों में अपना योगदान दिया हुआ है, जिनमें से एक है शिक्षा का क्षेत्र। कोरोना की वजह से पूरा देश लॉकडाउन में है और बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे, बड़े काम करने के लिए नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे समय में कंप्यूटर के महत्व को समझना अत्यंत आवश्यक है। कंप्यूटर के द्वारा बच्चे घर बैठे ऑनलाइन क्लास अटेंड करते हैं।

कंप्यूटर की मदद से उनके माता-पिता घर बैठे अपना सारा काम खत्म करते हैं। कंप्यूटर ने आज के समय में बहुत ही ज्यादा मदद की है लोगों की। कंप्यूटर के द्वारा लोग घर बैठे ही ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और मेडिसिन वगैरा भी मंगवाई जाती हैं।

घर बैठे ही डॉक्टर से सलाह मशवरा भी की जाती है। पहले समय में जब कंप्यूटर नहीं था तो बच्चों को शिक्षा के लिए केवल स्कूल, कॉलेज, ट्यूशन या किताबों पर निर्भर रहना पड़ता था।

एकमात्र शिक्षक था, जो उन्हें सब चीजों का ज्ञान कराता था। लेकिन आज के समय में इंटरनेट के माध्यम से सभी बच्चे आसानी से हर चीज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें सारा ज्ञान इंटरनेट पर मिल जाता है कंप्यूटर में हम जितना चाहे उतना डाटा सुरक्षित करके रख सकते हैं और जब तक चाहे, तब तक रख सकते हैं।

कंप्यूटर में हमें हर चीजें सीखने का मौका मिलता है और उसे नए तरीके से सीखने मजा भी आता है। कंप्यूटर के माध्यम से की सारे कोर्स भी ऑनलाइन उपलब्ध हो गए हैं, हमें कहीं जाने की जरूरत नहीं है। हम घर बैठे ही हर प्रकार के कोर्स कर सकते हैं।

कंप्यूटर सभी के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह बड़ी-बड़ी गणना को को मिनटों में कर देता है। कंप्यूटर के योगदान का जितना भी वर्णन करें, वह कम ही होगा। कंप्यूटर के योगदान सभी के लिए उपयोगी हैं।

कंप्यूटर से लाभ

  1. वर्तमान समय में लगभग सभी चीजें कंप्यूटर पर उपलब्ध है।
  2. कंप्यूटर के अंदर बहुत सारा डाटा भी स्टोर करके रखा जा सकता है। 
  3. आज कंप्यूटर का उपयोग बड़े पैमाने पर हो रहा है। 
  4. कंप्यूटर मनुष्य के मुकाबले बड़ी तेजी से कार्य करता है। 
  5. कंप्यूटर कुछ ही सेकंड में सारी गणना कर सकता है।
  6. कंप्यूटर के कारण ही आज हम दूर बैठे अपने प्रिय लोगों से वीडियो कॉलिंग के जरिए बातचीत कर सकते हैं और उन्हें देख सकते हैं।
  7. दुनिया की सारी जानकारी इन्टरनेट पर उपलब्ध है।
  8. बिजली का बिल जमा करने के लिए या फिर शॉपिंग करने के लिए या फिर दवाई खरीदने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग का उपयोग करते हैं।
  9. लोग किसी भी समय, कहीं भी अपने कंप्यूटर के या फोन के द्वारा इंटरनेट के माध्यम से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।
  10. आज मेडिकल क्षेत्र में भी कंप्यूटर के बहुत लाभ हैं और आप घर बैठे किसी भी डॉक्टर से इंटरनेट के द्वारा परामर्श भी ले सकते हैं।

कंप्यूटर पर कविता (कंप्यूटर सा जीवन)

सोचता हूं? कंप्यूटर का जीवन व्यतीत करूँ,
स्वयं का हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर अपडेट करूँ।
ऊर्जा मिल जाए, वृद्ध जनों से आशीर्वाद में,

स्विच ऐसा मैं संस्कारों का ऑन करूँ।
रैम सी चिपकी हो, हृदय में मेरे संगिनी।

साथ मिलकर मैं उसके, सिस्टम बूट करूं।
सोचता हूं? कंप्यूटर सा जीवन व्यतीत करूँ।

कंप्यूटर की आवश्यकता पर भाषण

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कंप्यूटर आज मनुष्य के लिए एक बड़ी ताकत साबित हो रहा है। आजकल सभी संस्थानों में कंप्यूटर का प्रयोग आवश्यक रूप से किया जा रहा है।

देश की रक्षा के लिए तथा हथियारों और मिसाइलों को कंट्रोल करने के लिए भी कंप्यूटर का ही प्रयोग हो रहा है। हर छोटी-बड़ी समस्याओं को हल करने में कंप्यूटर हर प्रकार से सक्षम है।

बिजली का बिल भरना हो या फिर मोबाइल का रिचार्ज करवाना हो, कंप्यूटर का कार्य करने मे सक्षम है। कंप्यूटर का उपयोग हम अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए करते है।

कंप्यूटर के पास एक यांत्रिक मस्तिष्क होता है, जिसे हम सीपीयू कहते हैं। औद्योगिक क्षेत्र में भी यह अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। मशीनों तथा कारखानों का संचालन करने के लिए कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है।

पूरे विश्व में जो सूचनाएं या प्रचार होते हैं, कंप्यूटर की मदद से ही संभव हो पाते हैं। सभी रिपोर्टर कंप्यूटर व इंटरनेट के माध्यम से सभी घटनाक्रम को कुछ ही पलों में लोगों को लाइव दिखाते हैं।

कंप्यूटर के माध्यम से सभी देश आपस में परिवार की तरह जुड़ चुके हैं। बैंकों में लगभग सारा काम कंप्यूटर पर ही निर्भर हो चुका है। कंप्यूटर में ही वे लोग, लोगों के अकाउंट का हिसाब किताब रखते हैं। सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट को सुरक्षित भी रखते हैं और बैंक का सारा काम कंप्यूटर पर ही निर्भर हो गया है। 

कंप्यूटर के माध्यम से बड़ी-बड़ी कंपनियां आगे बढ़ रही हैं और अपना नाम बना रही हैं। वैज्ञानिकों के लिए कंप्यूटर किसी वरदान से कम नहीं है, क्योंकि अंतरिक्ष के इतने बड़े पैमाने का चित्र एकत्रित करना इंटरनेट के बिना संभव नहीं था।

आज हर क्षेत्र में कंप्यूटर सर्वोपरि है। कंप्यूटर के बिना देश का भविष्य विकसित होना अत्यंत कठिन है, इसलिए सभी देश के लोगों को इसके महत्व को समझते हुए इसकी शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए।

निष्कर्ष

कंप्यूटर की उपयोगिता और इसके लाभ अनेक हैं। इसके महत्व को देखते हुए ही विश्व में कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है, यहां हर साल 2 दिसंबर को मनाया जाता है। इसे मनाने से लोगों में कंप्यूटर शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ती है और वो भी कंप्यूटर सीखने के लिए इच्छुक हो जाते हैं।

कंप्यूटर साक्षरता देश के भविष्य को सफल बना सकती हैं और देश की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है। इसीलिए भारत में भी कंप्यूटर साक्षरता को महत्व देते हुए देश में कंप्यूटर शिक्षा के लिए काफी सारे योजनाएं चलाई गई। ताकि लोगों को इसकी शिक्षा मिले और वे सफल बने।

मेरे प्यारे दोस्तों! मुझे पूरी उम्मीद हैं की मेरे द्वारा लिखा गया कंप्यूटर पर निबंध आपको जरूर पसंद आया होगा।

आप Computer Essay In Hindi को अपने करीबी दोस्तों या रिश्तेदारों को जरूर शेयर कीजियेगा, जिनको इस निबंध की अति आवश्यकता हो।

Leave a Comment